Thursday, February 20, 2014

कैसा हो युवा देश

Raddisson Blu होटल में हुई कोंग्रेस पार्टी की संस्था A Billion Ideas द्वारा आयोजित Bloggers Meet में जाकर देश के विकास के लिए मैं भी अपना सुझाव देना चाहता था, परन्तु किसी करणवश नहीं जा सका !


इसलिए मैंने सोचा कि अपने ब्लॉग के माध्यम से अपने विचारो को सबके सामने रखना सबसे बेहतर है. मेरा दृष्टिकोण तो यह कि मेरे देश मैं केवल भ्रष्टाचार ही इकलौती समस्या नहीं है! बल्कि भ्रष्टाचार तो सिर्फ एक पहला कदम है, जिसके ऊपर सभी देशवासियों ने एकजुट हो आवाज़ उठाई है. मुझे याद है वह दिन जब इंडिया गेट पर सभी लोग एकजुट होकर भ्रष्ट राजनीति के खिलाफ खिलाफ मोर्चा लगा कर अपनी मांगो को मनवाने के आगे आये! हम सभी लोगो ने जो वहाँ पर उपस्थित थे दिन रात एक कि और एक नए भारत कि नीव रखने कि कोशिश की!



उसी तरह मैं बहुत उत्सुक था कि ब्लोग्गर्स मीट में मैं अपने विचारो को सबके सामने रखूँगा और अपने सभी ब्लोग्गेर्स साथियो के विचारो पर मंथन करूँगा। मुझे लगता है कि अगर युवाओं के जोश का सही तरीके से देश हित में प्रयोग हो पाए तो हमारा देश पूरी दुनिया में एक मिसाल बन सकता है. हमारे देश में योगयता की कमी नहीं हैं, बल्कि सदियों से देश के होनहार पूरी दुनिया में देश का नाम रौशन करते आए हैं.



आज आवश्यकता देश में ऐसे इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण की है कि युवाओं की प्रतिभा को पहचाना जा सके और फिर उसे निखारा जा सके और सबसे बड़ी बात तो यह है कि उसे देश हित में लगाया जा सके. आज देश में सही प्लेटफॉर्म ना मिल पाने के कारण देश के योग्य छात्र विदेशों में जाकर नौकरी करने को लालायित रहते हैं. मैं चाहता हूँ कि सरकार ना केवल शिक्षा के क्षेत्र को इस तरह बनाए बल्कि रोज़गार के लिए योगयता अनुसार बेहतरीन अवसर उपलब्ध हो सकें।



जय हिन्द!


No comments:

Post a Comment